Google Par ID Kaise Banaye | Google पर Email id कैसे create करे

नमस्कार दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है कि GOOGLE PAR ID KAISE BANAYE यदि आपको GOOGLE का अकाउंट नही बनाना आता तो आज इस पोस्ट के अंदर हम आपको डिटेल्स में  GOOGLE PAR ID KAISE BANAYE के बारे में बताने वाले है.

कभी ऐसा TIME  हुआ करता था जब हम लोग एक दूसरे के पास अपने संदेश चिट्ठी के द्वारा भेजा करते थे परंतु आज के समय में चिट्ठी की जगह ईमेल ने ले ली है।

जैसे जैसे इन्टरनेट का इस्तेमाल दिन व दिन बढ़ रहा है वैसे वैसे गूगल भी अपने प्रोडक्ट और सर्विस को बढ़ा रहा है. आज के टाइम में गूगल के बहुत से सर्विसेज है जो हम फ्री में इस्तेमाल कर सकते है. आज इस आर्टिकल के अंदर हम गूगल की एक सर्विस gmail id create करना सीखेंगे वो भी step by step.

Email ID create करने से पहले आपको ये पता होना बहुत जरूरी है कि आखिर ईमेल है क्या ? इसके बारे में हमने already आर्टिकल लिखा हुआ है आप उस आर्टिकल को रीड करके जान सकते है.

Email ID कहाँ कहाँ create की जा सकती है ?

ईमेल id create करने के लिए ऐसे बहुत से प्लेटफार्म है जहाँ पर id को create किया जा सकता है but सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाला ईमेल id google से होता है. वैसे आज के समय में ऐसे अनेक ईमेल सर्विस प्रोवाइडर है जिनके बारे में निचे बताया गया है –

GmailRediffmail
Yahoo MailIn.com
Hotmail/Microsoft 

सबसे पहले हम ये जानते है कि Google Account क्या है उसके बाद जानेंगे कि gmail क्या है ?

Gmail kya hai

Gmail account गूगल की ही एक फ्री सर्विस है जिसमे हम ईमेल address create कर सकते है जो @gmail.com के साथ खत्म होता है|

Gmail अकाउंट की शुरुवात सबसे पहले 2004 सन में हुई और उस समय इसकी डिमांड इतनी ज्यादा हो गयी कि users को  एक account बनाने के लिए किसी से invitations की जरुरत पड़ती थी|

उस टाइम में 1 gb की स्टोरेज कैपेसिटी देना बहुत ही बड़ी बात होती है क्योंकि इसके बाकि के competitors इतना स्टोरेज नही देते थे.

अब आप Gmail mailbox से, गूगल Docs, Google Calendar, और Google Sites को access कर सकते हैं.

इसमें यूजर  बहुत से दुसरे Google applications को login कर सकते हैं जैसे की Picasa, Blogger और Maps इत्यादि|

Gmail accounts को maintain user ही करता है जिसका वो account होता है और किसी business IT administrator की जरुरत नहीं होती है|

Requirement of Creating Google ID

यदि आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर है तो बड़ी आसान तरीके से ईमेल id बना सकते है or mobile phone से यदि आप id create करना चाहते है तो वो भी आप बना सकते है आज हम इस आर्टिकल के अंदर दोनों तरीके करेंगे कि कंप्यूटर और मोबाइल से GOOGLE PAR ID KAISE BANAYE जाते है.

 लैपटॉप या कंप्यूटर से GOOGLE PAR ID KAISE BANAYE

दोस्तो laptop पर जीमेल आईडी बनाना काफी आसान है इसके लिए आपको कुछ स्टेप को फॉलो करते हुए अपनी जरूरी डिटेल्स देनी होती है। तों चलिये करते है कि GOOGLE PAR ID KAISE BANAYE

  • सबसे पहले आपको gmail की Official Website पर आना होगा जहाँ पर direct gmail वेबसाइट में इंटर हो जाओगे.
Google Par ID Kaise Banaye-01
  • जब gmail साईट ओपन हो जाएगी जहाँ पर राईट साइड में आपको create an account का आप्शन दिखाई देगा जिस पर आपने क्लिक करना है |
Google Par Account Kaise Banaye-02
  • जैसे ही आप बटन पर क्लिक कर देंगे आपके सामने 3 option दिखाई देंगे (For my Personal use, for my child, for work or my business) जिसमे आपने For my personal use पर क्लिक करना है| उसके बाद नया पेज ओपन हो जायेगा जिसमे ईमेल id से सम्बन्धित आपको एक फॉर्म मिलेगा और उसमे step by step हर आप्शन को फिल करना है.
Google Par Account Kaise Banaye-03
  • सबसे पहले कॉलम में First Name or दुसरे कॉलम में Last name फिल करना है.
  • उसके बाद आपको gmail का username create करना है और जब भी आप username create करो वो हमेशा unique होना चाहिए | यदि unique होगा तो id create हो जाएगी नही तो id create नही होगी|
  • Username create करने के बाद आपने पासवर्ड create करना है password और confirm दोनों बॉक्स में समान password फिल करना है बस आपने एक बात का जरुर ध्यान रखना है कि password ऐसा रखे जिन्हें याद रखना आसान हो और कभी भी password को दुसरो के साथ शेयर न करे.
Google Par Account Kaise Banaye-04
Google Par Account Kaise Banaye-05
  • इसके बाद निचे बटन पर क्लिक करदे| Next बटन पर क्लिक करते ही आपसे मोबाइल नंबर पूछा जायेगा वह आपने मोबाइल नंबर देना है जो active हो क्योंकि उस नंबर पर एक कोड आता है जिसे आपने सबमिट करना होता है.
  • कोड को सबमिट करने के बाद और वेरीफाई होने के बाद आपसे date of birth or sex details पूछी जाएगी जिसे अपने फिल करना है.
Google Par Account Kaise Banaye-06
Google Par Account Kaise Banaye-07
  • फिल करने के बाद नेक्स्ट पर क्लिक करदे और google की terms and condition को I Agree करने के बाद आपकी id बनकर तैयार हो जाएगी जिसे आप कही पर भी इस्तेमाल कर सकते है.

मोबाइल पर ईमेल आईडी कैसे create करे  (Google par ID Kaise Banaye)

मोबाइल पर ईमेल आईडी बनाने के लिए आपके पास दो तरीके होते है एक तरीके में आप किसी Browser में जाकर create कर सकते है यां फिर Gmail Application जो default रूप से आपके मोबाइल में होगी, उस पर अपनी ID Create कर सकते है। तों चलिये अब हम आपको Step by Step Mobile में Gmail App पर ID Create करने के बारे में बताने वाला हूँ।

  1. सबसे पहले आपने मोबाइल में  Gmail Application को Open करना है। जहां आपको Create Gmail Account के ऑप्शन पर जाना है। यहाँ पर आपको For Myself यां फिर Manage Business Gmail ID Create करनी है, के बारे में पूछा जाएगा।
  2. यदि आप पर्सनली अपनी id create कर रहे है तो आपने For Myself आप्शन को  सिलैक्ट करना है जिसके बाद आपसे आपका First Name और Last Name देना है। आप यहाँ पर अपना नाम यां फिर सरनेम डाल सकते है। इसके बाद Next पर क्लिक कर दें।
  3. Next पर क्लिक करने के बाद  यहाँ आपने अपना Date of Birth तथा Gender Select करना है। फिर Next पर क्लिक करदे।
  4. अब  Gmail Address Create करना है, जिन्हें आप आगे इस्तेमाल करोगे|
  5.  इसके बाद आपने Next पर क्लिक करके पासवर्ड लगाना है दोनों बार same पासवर्ड का ही इस्तेमाल करें। password हमेशा स्ट्रोंग बनाकर रखे और कभी भी दुसरो के साथ शेयर न करे|
  6. पासवर्ड लगाने के बाद आपके सामने कुछ सेटिंग आएगी जिनमें आपने Yes, I’m In पर क्लिक कर देना है। क्लिक करने के बाद आपकी जीमेल आईडी बनकर तैयार हो जाएगी।

Google Par ID Kaise Banaye इसके फायदे क्या क्या है

हमने जीमेल आईडी कैसे बनाए (Google Par ID Kaise Banaye) यह तो सीख लिया but  ईमेल आईडी के क्या फायदे और नुक्सान है यह जानना भी ज्यादा जरूरी है।

जैसा कि आपको पता है आज के टाइम में मोबाइल हो या लैपटॉप उसमे यदि किसी वेबसाइट में रजिस्टर किया जाता है तो उसके लिए ईमेल के बारे में जरुर पूछा जाता है इसीलिए  आज हम आपको यहाँ पर ईमेल आईडी से जुड़े कुछ फायदे बताने वाले है।

  • Email ID बनाने के बाद सबसे बड़ा फायदा आज ये है कि हमे किसी डॉक्यूमेंट या कोई फाइल को भेजने के लिए कही बहार नही जाना पड़ता ये काम आप घर बैठे ही अपने डॉकयुमेंट, कोई फ़ाइल को एक जगह से दूसरी जगह पर आसानी से भेज सकते है।
  • Email ID बनाने के बाद आपको Google Drive की facility मिलती है जहां पर आप अपने डॉकयुमेंट, फ़ाइल यां data को save करके रख सकते है। इसे future में जब भी आपको जरूरत पड़े तों आप आसानी से online  इनका इस्तेमाल कर सकते है।
  • यदि आपने अपनी फाइल्स और डाक्यूमेंट्स को अपनी ईमेल id में स्टोर करके रखा हुआ है तो आप कही पे भी जाकर उन फाइल्स और डॉक्यूमेंट का प्रयोग कर सकते है ईमेल के द्वारा|
  • ऐसा करने से आपका काम एक तरह से प्रोफेशनल हो जाता है|
  • इसका एक फायदा Environment को भी पहुंचता है क्योंकि हम यहाँ से Electronic  तरीके से जानकारी भेजते है जिससे कागज की बचत होती है और इस प्रकार कागज बनाने के लिए पेड़ों की कटाई नहीं करनी पड़ती है।
  • Google ID से आप अपने फ़ोन में signin करते है और बिना किसी रूकावट के playstore से कोई भी एप्लीकेशन और गेम्स को इनस्टॉल कर सकते है |
  • यदि आप लिखने का शोकिन रखते है तो ईमेल id के द्वारा ब्लॉगर में अपना ब्लॉग create करके अपनी नॉलेज को दुनिया के साथ शेयर कर सकते है|
  • आप गूगल की Social Media Service (Google Plus, Hangout, Business Page) को भी Free में इस्तेमाल कर सकते है।
  • यदि आपके पास google id है तो आप Google Calendar, Drive, Photos आदि को भी इस्तेमाल कर सकते है।

Email क्या है इसके बारे में हमने डिटेल्स के अंदर आर्टिकल लिख रखा है तो आप उस आर्टिकल को रीड करके भी ईमेल कर बारे में जान सकते है क्योंकि ईमेल create करने के बाद भी उसके अंदर बहुत से आप्शन ऐसे है जिन्हें समझना आपके लिए बेहद ही जरूरी है

तो चलिए अब करते है कि यदि gmail id बनाने के और प्रयोग करने के फायदे है तो इसके नुकसान भी है

ईमेल आईडी के नुकसान क्या है? Disadvantages of Email ID

  • सबसे पहला नुकसान ये है कि हमारे फ़ोन या लैपटॉप में जरूरी जानकारी ईमेल id पर होती है यदि किसी को आपकी id का password पता चल जाता है तो वह आपकी इनफार्मेशन को चोरी कर सकते है.
  • इससे आपकी प्राइवसी को खतरा हो सकता है तथा आपके डॉकयुमेंट का भी गलत इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • आपने आजकल ज्यादातर देखा होगा कि ईमेल के अंदर ऐसी बहुत सारी emails ऐसी होती है जिन्हें यदि आप ओपन करेंगे तो आपके फ़ोन या लैपटॉप में वायरस आने का खतरा होता है और आपके सिस्टम को हैक करके आपकी जानकारी और डाटा चोरी किया जा सकता है।

मुख्य रूप से ईमेल के ये नुकसान है जिनसे बचना सबसे ज्यादा जरूरी है। इसके लिए आपको थोड़ी बहुत Cyber Security की जानकारी होना अति जरूरी है।

Types of Google Account

यदि आप गूगल की अलग अलग सर्विस को नही समझ पाते तो इसमें आपकी कोई गलती नही है, क्यूंकि ऐसा सोचने में आप अकेले नहीं है |

जैसे जैसे गूगल के प्रोडक्ट और सर्विस बढने लगे, उनको अपने account name types और services भी बदलने पड़े. उन्होंने प्रतेक account के features और permission levels को भी बदल दिया|

गूगल ने बहुत ही कम समय में इतने सारे products और services develop कर दिया कि उन्हें अलग अलग accounts रखने की जरुरत पड़ गयी.

वैसे देखा जाये तो मुख्य रूप से चार प्रकार के Google Accounts होते हैं जिनके विषय में प्रत्येक Google Users को जानना चाहिए.

इन accounts में अब currently 7GB की email storage space, के साथ साथ Gmail, Calendar, Docs और Sites को access प्रदान की जाती है.

Business Email ID क्या है?

एक ऐसी Email ID जो आपके Domain name के साथ जुड़ी हुई होती है जैसे कि [email protected][email protected] यहां पर gmail.com और Yahoo.com दोनों डोमेन नेम है। अपने पर्सनल यूज़ के लिए जो ईमेल ID हम बनाते हैं वह कुछ इसी तरह से बनी हुई होती हैं।

लेकिन एक बिजनेस ईमेल ID जैसे कि [email protected] में bloggerkey.com हमारी वेबसाइट का डोमेन नेम है। तो जो Email ID आपकी वेबसाइट के domain name के साथ बनी हुई होती है उसे ही Business Email ID कहा जाता है।

एक Business Email बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए?

जिस तरीके से हम आपको एक Professional Free Business Email ID बनाने के बारे में बताने जा रहे हैं इसके लिए सबसे पहले आपके पास दो चीजो का होना बहुत जरूरी है पहली आपके पास एक Gmail ID होनी चाहिए और इसके साथ-साथ आपके पास Go daddy या किसी दुसरे डोमेन प्रोवाइडर  से लिया गया डोमेन नेम होना चाहिए।

Outlook के साथ  Synchronisation करे

आपका Gmail business email account आसानी से synchronized हो सकता है MS Outlook, Android और iPhone जैसे familiar platforms के साथ जिन्हें कि बहुत से business professionals प्रयोग करते हैं. आसानी से synchronization होने से आप बड़ी जल्दी ही अपनी email program को set up कर सकते हैं और इस technology का बढ़िया से इस्तेमाल कर सकते है .

Related Posts

Conclusion (निष्कर्ष)

दोस्तों अब आप जान ही चुके होंगे कि Google Par ID Kaise Banaye क्योंकि हमने आपको सरल तरीके से समझाने की कोशिश की है। लेकिन यदि आपके मन में कोई फिर भी डाउट है तो आप हमे Comment box में कमेंट करके पूछ सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको हमारी यह Post पसंद आई हो तो कृपया दुसरो के साथ जरुर शेयर करें। फिरसे मुलाकात होगी  ऐसे ही शानदार Article के साथ तब तक के लिए-

                             ~धन्यवाद~

Leave a Comment

error: Content is protected !!